A blog about motivational story in Hindi,hindi motivational quotes and motivational thoughts in hindi,motivational shayari,motivational speech in hindi, where you can get motivational lines,our main purpose of this blog to provide motivational value to visitors. एक पहल motivation की ओर

रविवार, 20 सितंबर 2020

फोकस की शक्ति | Motivational thoughts & vision about power of focus

फोकस की शक्ति 
Motivational thoughts & vision about power of focus

इस motivational thoughts and vision in Hindi में आपको एक ऐसी internal power से परिचित होना है जिसे आप power of focus के नाम से बखूबी जानते है बस अब बारी है तो इसे समझने की…

power of focus
power of focus


फोकस क्या है? (what is focus?) | focus meaning | meaning of focus in hindi | definition of focus

Focus का meaning आज आपको एकदम साधारण शब्दों से समझता हूँ, अधिकतर लोगों के द्वारा यह कहते हुए आपने सुना होगा कि success पानी हो तो focussed रहो अपनी life में पर क्या focus करूँ? तो जवाब है एक उचित दिशा (direction) पर जो हमारे goal (लक्ष्य) तक पहुंचाने वाली है।

फोकस का मतलब meaning of focus…………

F- Follow

O- One

C- Course

U- Until

S- Success


फोकस (focus) का मतलब फॉलो वन कोर्स अन्टिल सक्सेस होता है जिसका हिन्दी मतलब है “जब तक आप सक्सेस नहीं पा लेते तब तक एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना।”


अधिकतर व्यक्ति जब निराश या उदास होते है तो उनको एक अच्छे motivational speaker की जरूरत पड़ती है जो इनके मुश्किल को आसान बनाए और साथ ही अपने motivation से उनको एक बेहतरीन दिशा दिखाए,तो इसके लिए व्यक्ति YouTube पर जाता है या google करता है और


Motivational story या motivational speech पढ़ता है जिससे उसे instant (तुरंत) motivation मिलता है लेकिन कुछ ही समय बाद वो motivation दूर दूर तक नहीं दिखता क्यूँ??

तो जवाब है व्यक्ति की Low Willpower (कम इच्छाशक्ति),Low discipline (कम अनुशासन) & lack of focus (फोकस की कमी).

फोकस की शक्ति को इस motivational story in hindi से समझते हैं,


फोकस का प्रभाव | A hindi motivational story on effect of focus

बात चाहे आपके goal achieve करने की हो या study में focus करने की हो या life मे focussed रहने की हो,हर स्थिति में power of focus (यानी ध्यान केंद्रित करने की शक्ति) आपसे वो करा सकता है जो साधारण लोगों के लिए असंभव लगता है,

आईये इस hindi motivational story से आपको समझता हूँ………


यह एक ग्रीक motivational story है जो की सुकरात (Socrates) पर आधारित है सुकरात एक महान विद्वान और दूरदर्शी व्यक्तित्व वाले इंसान थे उनके पास उस क्षेत्र के नौजवान अपनी मुश्किलों का हल पाने के लिए आते और साथ ही कैसे जीवन को आसान बनाया जाय ये भी सीखते।

एक दिन की बात है एक सुबह सुकरात पास की नदी मे स्नान कर रहे थे,उनको नदी की एक ओर से आवाज सुनाई दी,जब उन्होंने देखा तो एक नौजवान लड़का था,लड़के ने बोला आप इतने महान गुरु हैं, और विद्वान भी हैं तो क्या आप मुझे बताएंगे की मैं जीवन मे कामयाब कैसे हो सकता हूँ? मुझे जीवन मे उचाईयां छूनी हैं इसे मैं कैसे पा सकता हूँ?


सुकरात उसकी बात सुनकर मुस्कुराये और बोलें बेटा तुम यहाँ मेरे पास नदी मे आओ,लड़का नदी मे उतर कर उनके पास पहुंचता है वहाँ नदी गहरी थी और पानी भी तेज़ी से बह रहा था,पानी लड़के के गर्दन तक था,सुकरात इससे लंबे और बलवान थे,लड़का जैसे ही उनके पास आता है सुकरात ने अपनी बांजुओं से उसकी गर्दन पकड़ के एकाएक उस पानी मे डुबो दिया और वैसे ही रहने दिया लड़का पानी के अंदर पूरी तरह से तिलमिला रहा था बेचैन हो रहा था सांस लेने के लिए,


थोड़ी ही देर मे उस नौजवान लड़के ने अपना पूरा जोर लगाया और सुकरात के बांजु को अपनी गर्दन से हटाते हुए बाहर आकर सांसें लेने लगता है,जैसे लगा बिना पानी की मछली को पानी मिल गया हो


सुकरात ने उस लड़के से पूछा बेटा तुम्हें पानी के अंदर हवा की कितनी आवश्यकता थी?

लड़का बोलता है गुरु जी उस समय मे मेरी जिंदगी का सवाल था और मेरी पूरी ताकत चाहे physical हो या mental हो एक ही जगह पर लग रही थी की मुझे हर हाल मे बाहर निकालना ही होगा सांस लेने के लिए,

Jump here..... 

जंगल में असहाय आदमी/hindi motivational story for students

क्या सच मे हार गए हो?? Hindi motivational story about life changing

3 बेहतरीन प्रेरक कहानियाँ 3 best motivational short story in hindi

सुकरात बोलते हैं बेटा यह वही रास्ता है जिसका आपको जवाब चाहिए था कि मैं जीवन में कैसे सफल बनूँ? कामयाब बनूँ? जो आपका लक्ष्य हो मोटिव हो या आपका उद्देश्य हो यदि आप इसे उतनी ही intensity (तीव्रता) या focussed होके चाहोगे जितना आपने हवा के लिए नदी मे इंतजार किया,तो मैं वादा करता हूँ आपको कामयाबी जरूर मिलेगी,

 

निष्कर्ष (conclusion) – दोस्तों आज के life style में goal को ना पाने का सबसे बड़ा reason कारण है लोगों का distract (भटकना) हो जाना और आज distract करने वाले object की कमी नहीं है जैसे Facebook, Instagram, Whatsapp, YouTube etc.

याद रखों ये distract करने वाली चीजें अभिशाप नहीं है बल्कि आज की सबसे powerful ऑब्जेक्ट है आपके life style को बेहतर बनाने के लिए पर यह तो आपको decide करना है आप इसका उपयोग कैसे करते हैं,


याद रखना दुनियाँ का कोई ऐसा distraction नहीं है जो आपके लक्ष्य (goal) के बीच में आ सके,यदि आपकी फोकस की intensity (तीव्रता) उस लक्ष्य पर ही हो या आपका single mindset focus हो, तो बुरी से बुरी situations मे भी आप कुछ सिख ही लेंगे । choice is your……..

परेशानी सबके ऊपर आती है ज़िंदगी में बहुत बार ऐसा समय आता है जो चुनौतियों से भरा होता है तो अपनी इस स्थिति को बारीकी से observe करो यही समय है आपको एक बेहतरीन conscious observer (सचेत पर्यवेक्षक) बनने का,

यदि आपको स्थिति पढ़नी,समझनी आ गई तो समझो काम बन गया क्यूंकी conscious observer के सामने hard work भी मात खा जाता है talented लोग भी घुटने टेक देते हैं।

Some useful motivational thoughts or motivational quotes about how focus on study??

How to focus on study
focus on study


आज मूड (मन) नहीं है कल से पढ़ूँगा,आज मन नहीं कर रहा बाद में करूंगा एसे शब्द आपने सुना है ना कई तो करते भी होंगें? एक बात बताओ जंगल में हो शेर की आवाज कुछ ही दूरी पर सुनाई दे रही हो तो क्या यह बोलोगे की भागने का मन नहीं कर रहा?? नदी में डूब रहे हो तो क्या ये विचार आएगा की छोड़ो यार आलस आ रही है हाथ पैर नहीं चलाऊँगा??


नहीं ना क्यूंकी वहाँ कोई options नहीं है। तो ज़रा सोचिए पढ़ाई करते समय ही यह विचार क्यूँ आते हैं? वो इस लिए क्यूंकी पढ़ाई करना आसान नहीं होता,जब की बातें बनाना बहुत आसान है और साथ ही हमारे पास बहुत सारे options हैं. पर याद रखना यदि आसान काम करके success मिलती तो आज सब बिल गेट या अंबानी ही होते है ना??

यदि खुद को बहुत सारे options दोगे तो मन भटकता ही रहेगा और यही options आपके असफल होने का सबसे बड़ा कारण बनेगा।

 

अगर आपने यह सोच लिया की आपको पढ़ने (study) से कोई नहीं रोक सकता और साथ ही आपके पास study के अलावा कोई options भी नहीं है तो भरोसा करिए आपका   आपके study और काम से कभी नहीं हट सकता।

To read more.....

ज़िंदगी में मानसिकता का असर Short motivational story in hindi for success

आपकी कमजोरी का अंत/motivational story in hindi for success

आपकी किमत कितनी??Motivational story in hindi

कमी जरुरी है : hindi story with moral


कुछ उपयोगी पढ़ाई पर आधारित फोकस विचार | Some useful motivational focus quotes to stay on study

ये कुछ hindi motivational quotes हैं.....

“सपने देखने वालों के लिए रातें छोटी पड़ जातीं हैं,और सपने पूरे करने वालों के लिए दिन और रात दोनों छोटे पड़ जाते हैं।”

“अपने मूड (मन) के मालिक बनों नौकर नहीं”

“मंजिलें ख्वाब बनकर ना रह जाएं,अपने बिस्तर से इतना भी प्यार मत करो”

“Focus on the outcome not on obstacles”

The successful warrior is the average man, with laser-like focus.’’

“focus on your Mindset not on your expertise”

“Ignore the obstacles & focus on your goal with single mindset”

“always remember, your focus determines your reality”

“success is a journey, not a destination, so focus on your journey.”

“When life gets blurry, adjust your focus.”


Jump here to read motivational hindi quotes

Hindi motivational quotes on success:सफलता पर आधारित प्रेरणादायक विचार

Hindi motivational quotes on life/ जीतने के लिए विवश कर देंगे

Best motivational quotes in hindi 2020


लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कैसे करें? | how to Focussed on your goal with motivation

 

focussed on your goal with motivation का मुख्य object यह है कि अधिकतर लोग, लोगों की opinion में आकर अपने goal से विचलित हो जाते हैं, हो सकता है आपका goal या लक्ष्य किसी को समझ ना आये। यहाँ मैं 3 focus point को mention कर रहा हूँ….


दूसरों को खुश करने के लिए अपने goal को short या modify ना करें – क्यूंकी हर व्यक्ति आपको पसंद करें या आपके vision को समझे यह ज़रूरी तो नहीं।

दूसरों से प्रशंसा (appreciation) की लालसा ना रखें – यदि आप प्रशंसा पर depend हो गए तो,जब तक वो मिलती रहेगी आप खुश रहेंगे और motivated भी रहेंगे, अगर प्रशंसा मिलनी बंद हो जाय तो??

किसी को साबित (prove) ना करें – किसी एसे लक्ष्य के पीछे न भागे जो किसी के सामने आपको साबित (prove) करने के लिए हो क्यूंकी इससे आपकी लाइफ stressful हो जाएगी अगर ऐसा goal मिल भी जाता है तो भी आप अंदर से खोखले ही राह जाएंगें।

 

आपने सुन होगा…..

काम करना हो तो निशाने हज़ार होते हैं,और काम ना करना हो तो बहाने हज़ार होते हैं।

यदि अपने goal पर focussed रहना हो तो सबसे पहले अपने goal को छोटे छोटे categories में बांटो और उन्हें एक एक करके achieve करते चलो।

क्योंकि actions से ही course correction होता है मतलब अपने रास्ते की दिशा को सही करते चलो।

शिव मंगल सिंह सुमन जी द्वारा लिखी एक पंक्ति है …….

गति प्रबल पैरों में भरी फिर क्यूँ रहूँ दर दर खड़ा,जब आज है मेरे सामने रास्ता इतना बड़ा ।

जब तक ना मंजिल पा सकूँ तब तक ना मुझे विराम है,चलना हमारा काम है चलना हमारा काम है।।  

दोस्तों अपनी ऊर्जा को अपने goal के प्रति reminder दिलाते रहें और हाँ लोगों के opinion पर depend ना रहे, आपके goal आपके mind मे इस लिए आये क्यूंकी आपमें वो शक्ति हैं जिससे वो साकार होंगें।

आप लोगों को मैंने इन points के द्वारा समझाने की कोशिश की है आपको पोस्ट पसंद आये तो अपने मित्रों के साथ share कर सकते हैं।


#poweroffocus #focusmeaning #focusonstudy #focusquotes #focuspoint #focusongoal #hindimotivationalstory #motivation #carriertips #life #hindimotivationalstories

 

Be motivated and be happy with your single focussed mindset.

               

                            ।।धन्यवाद।। 


4 टिप्‍पणियां:

Please do'nt enter any spam link in the comment box.

ये ज़हर है | how to get out of the comfort zone?

ये ज़हर है  | Motivational thoughts on comfort zone | how to get out of the comfort zone? Comfort zone   यानी आराम क्षेत्र किसे नहीं पस...