A blog about motivational story in Hindi,hindi motivational quotes and motivational thoughts in hindi,motivational shayari,motivational speech in hindi, where you can get motivational lines,our main purpose of this blog to provide motivational value to visitors. एक पहल motivation की ओर

रविवार, 4 अक्तूबर 2020

Follow करना ज़रूरी है:A Motivational speech on innovation meaning in hindi

Follow करना ज़रूरी है:A Motivational speech on innovation meaning in hindi

आज मैं आपको एक Motivational speech on innovation meaning in hindi के ऊपर एक transformational information देने वाला हूँ जो आपको next level पर ले जाएगी,यदि आप कुछ नया innovative ideas पर काम करना चाहते हैं तो आपका innovation future based होना चाहिए ना कि पुराने आधार पर उसे plan करना चाहिए।

पुराने आधार पर सिर्फ आप चीज़ों को maintain कर सकते हैं पर next level कभी achieve नहीं कर सकते, वो सिर्फ और सिर्फ़ imagination base पर ही possible है,और यह imagination तब आती है जब आपका innovation idea future based हो ।

 

Innovation meaning/ definition in hindi (हिन्दी में नवीनीकरण का मतलब)

 

innovation meaning in hindi

नवीनीकरण का मतलब (meaning/definition of Innovation) होता है कि एक ऐसी imagination (कल्पनाशक्ति) जिसमें चीजों के करने के नये तरीके अपनाए जाते हैं जो कभी हुआ ना हो या आप अभी जिस स्थिति में हो उससे next level में जाने का तरीका ढूँढना होता है ।

ये कुछ फॉर्मूले है जो लागू होते हैं success के लिए……

 

Agility (फुर्ती) + Stability (स्थिरता) = success (सफलता)

Agility का मतलब होता है चीज़ों को तेज़ी से बदलना और stability का मतलब होता है उस बदले गए स्थिति को maintain करना, तो अपनी innovation को Agility (फुर्ती) से अगले स्तर पर ले जाओ और stability के द्वारा उसे process बना के manage करो । 

 

हर आदमी यह सोचता है कि मुझे जो काम करना है,already जो इस क्षेत्र में बेहतरीन कर रहें हैं उनको follow करते हुए करना है,एक बात बताओ हम उन्हें follow क्यूँ करें अगर हम उन्ही की strategy follow कारेंगें तो कुछ नया कैसे बनेगा,जो उनके पास है वही बनेगा ना ??

जब बात कुछ नया करने की हो तो follow करने के बजाय lead करने की सोचो क्यूंकी अगर जो पहले से है उस मुकाम पर,यदि उसे follow भी करते हो तो भी कम chance है कि वहाँ पहुँच सको,क्यूंकी हर रोज़ ज़माना बदल रहा है,new technologies आ रही है तेज़ी से सब बदल रहा है ।

यदि खुद के idea पर भरोसा है और वहाँ तक अभी कोई नहीं पहुँचा हो तो एक बात जान लो यदि तुम्हारी कल्पनाशक्ति तुम्हें idea दे सकती है तो रास्ता भी दिखा सकती है,बस ज़रूरत है एक single focus mindset (मानसिकता) की,

ये कुछ तरीके आपको अपनाने होंगें –

 

थोड़ी सी जानकारी के साथ भी आपको काम शुरू करना होगा,ये सोच के बिल्कुल न रहें कि सब जानकारी मिल जाएगी तभी start करूंगा/करूंगी क्यूंकी ऐसा कभी नहीं हो पाता,मतलब समझाता हूँ……

यदि आपको कार के द्वारा लखनऊ से दिल्ली जाना हो और रास्ते में अंधेरा हो जाये,जब आप headlights on करते हैं तो आपको गाड़ी के आगे कितना दूर तक साफ़ दिखाई देता है? 20 या 25 फीट यही ना फिर भी आप गाड़ी चलाते रहते हैं,अगर आप यह सोच के बैठ जाये कि जब तक यह light का प्रकाश दिल्ली तक नहीं दिखाई देता तब तक मैं गाड़ी नहीं चलाऊँगा,अब बताओ ऐसा कभी हो सकता है? नहीं ना।

 

यदि कोई नया idea आया हो तो उसे जीतने भी साधन हो या जितनी भी जानकारी हो उसके साथ शुरू करो,भरोसा करो रास्ता खुद ब खुद दिखने लगता है,क्यूंकी हमारा mindset उन्हीं factors पर फोकस (focus) करने लगता है जो हमारे idea में implement होने वाले हो।

 

कोई ज़रूरी नहीं है की जो आज सबसे No1 ब्रांड है उसी से आप सब कुछ सीखेंगें उसे ही फॉलो करेंगे,अपने आस पास की चीज़ों पर फोकस करिए और अपना निर्णय लीजिए,trends के साथ चलने की कोई ज़रूरत नहीं,ज़रूरत है तो खुद कि सोच के हिसाब से चलने की।

 

Types of innovation नवीनीकरण के प्रकार

Innovation new ideas का मतलब सिर्फ़ अपने प्रोडक्ट को ही transform करना नहीं होता बल्कि ये कुछ और भी क्षेत्र हैं इनमें आप innovation कर सकतें हैं …….

 

Innovation in hindi

Relationship innovation

Business model innovation

Work flow innovation

System delivery innovation

Distribution innovation

Value deduction innovation

Supply chain innovation

मात्र quality improve करने से innovation नही होगा हाँ बस इससे आप मार्केट में survive अच्छे से कर लेंगे,पर हाँ जब बात Next Level पर जाने की हो तो quality improvement (गुणवत्ता की सुधार) की बजाय quality transformation (गुणवत्ता की परिवर्तन) पर ध्यान दो ।

 

नवीनीकरण लागू करने के कुछ युक्ति Innovative ideas implementation tips

 

ग्राहक की ज़रूरत समझो (understand need of customers)

(सबसे पहला फार्मूला innovation का यही है कि market की ज़रूरत समझो क्यूंकी सुने हो ना आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है)

अपनी idea के ऊपर अपने स्टाफ से related factors जानने की कोशिश करो

उस idea को छोटे स्तर पर implement (लागू) करो

(ताकि कोई कमी भी हो तो छोटे स्तर पर ही सुधार लिया जाय)

Idea मे improvement लाते रहो (Improvement cycle of your innovation)

(मार्केट में अपनी value बनाए रखने के लिए आपको अपने innovative idea को लगातार improve करना होगा और transform भी करना होगा)

 

 

बस तुम अपनी चाह की दिशा में दौड़ लगाओ,रास्ता तुम्हारे दिमाग और दिल दोनों को पता है

 

जो सफ़र इख्तियार करते हैं,वही मंज़िलें पार करते हैं |

एक बार कदम आगे बढ़ाने का हौसला तो रखिए मेरे दोस्त,

एसे मुसाफिरों का तो रास्ते भी इंतज़ार करते हैं || 

 

उम्मीद करता हूँ कि यह motivational speech in hindi आपके goal achievement में सहायता करेगी,यदि ये स्पीच आपको पसंद आई हो तो आप अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें .

 

     ||धन्यवाद||


2 टिप्‍पणियां:

Please do'nt enter any spam link in the comment box.

ये ज़हर है | how to get out of the comfort zone?

ये ज़हर है  | Motivational thoughts on comfort zone | how to get out of the comfort zone? Comfort zone   यानी आराम क्षेत्र किसे नहीं पस...